how to know about your past life

0
57
how to know about your past life

सभी ज्ञान हमारे अवचेतन मन में गहराई से संग्रहीत हैं, लेकिन क्योंकि हमने अपने मस्तिष्क को पर्याप्त रूप से विकसित नहीं किया है, हम केवल अपनी स्मृति के बहुत छोटे हिस्से तक पहुंचने में सक्षम हैं। हालांकि, इसे आंशिक रूप से भेस में आशीर्वाद के रूप में लिया जा सकता है और हमें प्रत्येक नए जीवन को नए सिरे से शुरू करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कुछ खराब करने की अतीत की जीवन स्मृति थी। फिर आपको इस जीवन में उस अधिनियम के अपराध के साथ सामना करना होगा। सोचिए अगर आपको पिछले जीवन में बहुत समृद्ध और शक्तिशाली होने की याद हो, तो आपको जीवन जीने के एक अधिक विनम्र तरीके से अनुकूलन करना मुश्किल होगा। कल्पना कीजिए कि यदि आप अपने पिछले जीवन में अपने चालीसवें वर्ष में निधन हो चुके हैं, तो, अपने अगले जीवन में एक किशोरी के रूप में, अपनी पूर्व पत्नी को पहचान सकते हैं, जो अभी भी अवतार में थी, अब उसके नब्बे के दशक में – और कल्पना कीजिए कि क्या वह आपको पहचान सकती है और उम्मीद है कि आप उसके साथ रहेंगे जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ था!

संक्षेप में, पिछले जीवन को याद रखना भावनात्मक संकट और भ्रम की संभावना से भरा है।

क्या पिछले जन्मों को याद रखना संभव है?
हाँ यह संभव है।

कभी-कभी जो लोग बहुत आध्यात्मिक रूप से उन्नत नहीं हो सकते हैं, और काफी सामान्य जीवन जी सकते हैं, उनके पास पिछले जन्मों की सहज यादें हैं, और बच्चों सहित इन लोगों के प्रशंसापत्र के आधार पर पुनर्जन्म के लिए सबूतों की एक पर्याप्त संस्था है।

how to know about your past life

जैसा कि आध्यात्मिक महाप्राण अपने चुने हुए मार्ग पर आगे बढ़ते हैं, वे मानसिक क्षमता और उनके अंतर्ज्ञान को विकसित करेंगे, भले ही वे ऐसा करने की मांग नहीं कर रहे हों। यह कितनी जल्दी होता है यह व्यक्ति पर निर्भर करता है; उन्होंने जो रास्ता चुना है; और वे इस पर कितना प्रयास करते हैं। इसी तरह – वे कौन सी शक्तियाँ विकसित करते हैं।

अंततः, जीवन के माध्यम से, आकांक्षी के पास मानसिक क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला होगी। इनमें से एक अपने स्वयं के पिछले जीवन और दूसरों के पिछले जीवन को जानने की क्षमता होगी।

हमारे पिछले जन्मों को जानने का क्या मतलब है?
यदि कोई व्यक्ति देख सकता है कि उन्होंने इस अवतार से पहले क्या किया है और अनुभव किया है, तो वे इस जीवन में बेहतर विकल्प बनाने के लिए इन अनुभवों के ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा व्यक्ति आमतौर पर आध्यात्मिक पथ पर होगा और पिछले जीवन की यादों को अपने वर्तमान जीवन के साथ नकारात्मक तरीके से हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं देने के लिए पर्याप्त टुकड़ी होगी, जैसा कि ऊपर उल्लिखित है।

पिछले जन्मों की गोपनीयता
जब तक असामान्य प्रारंभिक स्थितियों के तहत, कोई भी आपको अपने पिछले जीवन को कभी नहीं बताएगा। और अगर वे आपको बताते हैं, तो वे गलत होने की संभावना रखते हैं।

पिछले अवतारों का ज्ञान एक गहरा व्यक्तिगत मामला है जो उनके लिए सही समय पर उनके स्वयं के आंतरिक ज्ञान के माध्यम से आकांक्षी को प्रकट किया जाएगा। एक नियम के रूप में, इस तरह के रहस्योद्घाटन को पूर्व-खाली नहीं किया जाना चाहिए।

इसी तरह आपको अपने पिछले जीवन के अपने ज्ञान को दूसरों के सामने प्रकट नहीं करना चाहिए। यह आपके और आपके अकेले के लिए व्यक्तिगत है। अधिक बार, अगर ऐसा कोई व्यक्ति ऐसा रहस्योद्घाटन करता है, तो वे शायद सबसे गलत हैं या दिखावा करने की कोशिश कर रहे हैं – या दोनों।

पिछले जन्मों की गोपनीयता, यदि सख्ती से पालन किया जाए, तो यह भी सुनिश्चित होता है कि कुछ त्रुटियां नहीं हुई हैं। यहां तक ​​कि एक कुशल मानसिक व्यक्ति आपके पिछले जीवन, या उनके स्वयं के बारे में एक त्रुटि बना सकता है, जिससे आपको अपनी खुद की पिछली पहचान, या उनके बारे में गलत दृष्टिकोण दिखाई देगा।

विगत जीवन कृत्रिम निद्रावस्था का प्रतिगमन, यदि यह बिल्कुल भी काम करता है, तो इससे भी बचा जाना चाहिए। सबसे अच्छा यह त्रुटि के अधीन है, और यह किसी भी मामले में, पूरी तरह से अनावश्यक है।

पिछला जीवन जुनून
इस जीवन में अब क्या मायने रखता है।

हम पिछले जन्म में कौन थे, इस जीवन में हम जो कर रहे हैं उसकी तुलना में कुछ भी नहीं है।

यदि हम इस जीवन को सही जीते हैं, तो दूसरों की सेवा में समर्पित होकर, हमें अपने पिछले जन्मों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे अतीत हैं, और हमें अपने अगले जीवन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस जीवन में हमारी सही क्रिया हमारे भविष्य के आध्यात्मिक विकास की गारंटी देती है।

दुर्भाग्य से कुछ लोगों में पिछले जीवन के बारे में अस्वस्थ और यहां तक ​​कि जुनूनी जिज्ञासा है। ऐसे लोग अपने पिछले जीवन के बारे में सही या गलत होते हैं, यदि वे अपने पिछले जीवन को अपने वर्तमान को खत्म करने की अनुमति देते हैं तो वे गुमराह होते हैं।

प्रसिद्ध अतीत जीवन
बहुत बार वे लोग जो अपने स्वयं के पिछले जीवन, या आपके जानने का दावा करते हैं, प्रसिद्ध नामों की एक सरणी का उत्पादन करेंगे। क्वीन एलिजाबेथ I, जॉन द बैप्टिस्ट, क्लियोपेट्रा, नेफ़र्टिटी और इसके आगे के लिए अनगिनत दावेदार हैं। जाहिर है कि ये सभी सच नहीं हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, दावे में सच्चाई की डिग्री हो सकती है। उदाहरण के लिए, किसी को लगता है कि वे क्वीन एलिजाबेथ थे, मैं एक वास्तविक अतीत जीवन संबंध के कारण उस अवधि में इंग्लैंड के साथ एक आत्मीयता महसूस कर सकता हूं – लेकिन शायद एक रानी के बजाय एक मिल्कमेड के रूप में। लोगों को पिछले जीवन को एक बहुत ही साधारण व्यक्ति के रूप में याद करने का दावा करना असामान्य है, लेकिन ऐसे मामले मौजूद हैं।

अपने पिछले जन्म को कैसे याद करें
अवचेतन से पिछले जीवन की यादों को अपने चेतन मन में लाने के लिए आध्यात्मिक साधकों की आवश्यकता नहीं है।

सभी आध्यात्मिक साधकों का ध्यान इस जीवन में अब दूसरों की सेवा के माध्यम से दुनिया की मदद करने पर होना चाहिए।

यदि आप दूसरों के लिए नि: स्वार्थ सेवा और योग साधना, मंत्र, गतिशील प्रार्थना, आदि जैसी साधना करते हैं, तो आप मानसिक क्षमता और अपने अंतर्ज्ञान का विकास करेंगे। इनमें से एक अबिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here