How Do Lawyers Become Judges?

0
29
Lawyers Become Judges in india

एक न्यायाधीश को कानून के व्यापक ज्ञान की आवश्यकता होती है; तथ्यों को समझने और परस्पर विरोधी प्रमाणों को तौलने की क्षमता; न्यायिक स्वभाव; और एक मामले में पूरी तरह से निष्पक्ष होने की क्षमता। इस कारण से, कई वकील जो अगला कदम उठाने से पहले कुछ समय के लिए जज प्रैक्टिस कानून बनना चाहते हैं। जो वकील जज बनना चाहते हैं, वे भी अदालत में समय बिताना फायदेमंद मानते हैं, क्योंकि इससे ऐसे लोग मिलते हैं, जिनके समर्थन से उन्हें जानने का मौका मिल सकता है। न्यूयॉर्क शहर के बार एसोसिएशन के अनुसार, कई न्यायिक पदों के लिए व्यापक परीक्षण का अनुभव आवश्यक नहीं है।

न्यूयॉर्क में, एक न्यायाधीश के साथ एक लिपिक के लिए आवेदन करना एक अनुशंसित कदम है। स्थानीय या राज्य स्तर पर क्लर्कशिप में काम करना, एक वकील को दैनिक कर्तव्यों के साथ निरंतर संपर्क में रखता है जिसे एक न्यायाधीश को प्रदर्शन करना पड़ता है। इन कार्यों में राय के मसौदा तैयार करने में सहायक न्यायाधीश शामिल हो सकते हैं, साथ ही साथ शोध भी। संघीय स्तर पर क्लर्कशिप भी एक विकल्प है।

Lawyers Become Judges in india

न्यूयॉर्क में न्यायाधीश बनने के दो तरीके हैं: कोई व्यक्ति न्यायाधीश के रूप में सार्वजनिक पद के लिए दौड़ सकता है, या न्यायाधीश के लिए आवेदन कर सकता है और नियुक्त हो सकता है। नियत पद न्यायिक स्क्रीनिंग या नामित समितियों की सिफारिशों पर आधारित होते हैं। ये समितियाँ सभी योग्य वकीलों से आवेदन स्वीकार करती हैं। एक नियुक्ति के लिए आवेदन अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, और एक भावी न्यायाधीश को एक से अधिक बार आवेदन करने के लिए तैयार रहना चाहिए। नियुक्ति द्वारा भरे जाने वाले न्यायिक पदों में शामिल हैं: परिवार न्यायालय, आपराधिक न्यायालय, अंतरिम दीवानी न्यायालय, आवास न्यायालय, अंतरिम सर्वोच्च न्यायालय, दावों का न्यायालय, अंतरिम सरोगेट न्यायालय और अपील की अदालत। सभी संघीय न्यायिक पदों को नियुक्ति द्वारा भरा जाता है। मौके पर, ऐच्छिक पदों को भरने के लिए नियुक्तियां भी की जाती हैं।

जो वकील चुने जा रहे हैं उन्हें किसी अन्य राजनेता की तरह ही एक अभियान चलाना चाहिए।

न्यायिक कार्यालयों में रिक्तियां और चयन प्रक्रियाओं की शुरुआत आमतौर पर प्रेस में घोषित की जाती है। हालांकि, NYC बार बताता है कि घोषणा छोटी हो सकती है और केवल न्यूयॉर्क लॉ जर्नल और अदालतों की वेबसाइटों द्वारा मुद्रित की जा सकती है।

न्यायाधीश जो एक न्यायाधीश के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें अपने आवेदन में व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने के लिए तैयार होना चाहिए। पिछले मुकदमों में शामिल होने, मादक द्रव्यों के सेवन के लिए उपचार या परामर्श, आदि के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे। न्यू यॉर्क में, संबंधित शहर में काउंटी बार एसोसिएशन के साथ न्यूयॉर्क शहर के बार एसोसिएशन के न्यायपालिका पर समिति, न्यूयॉर्क शहर में न्यायिक कार्यालय के लिए सभी उम्मीदवारों की योग्यता की जांच और मूल्यांकन करती है। स्क्रीनिंग समितियों का उद्देश्य यह देखना है कि क्या कोई वकील योग्य है। यह चयन समिति नहीं है।

जो न्यायाधीश चुने गए हैं या नियुक्त किए गए हैं, उन्हें न्यायाधीश के रूप में अभ्यास करने से पहले कुछ परिचयात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रमों या सेमिनारों को पूरा करना होगा। अपने पूरे करियर के दौरान, न्यूयॉर्क में न्यायाधीशों को अपने सतत शिक्षा क्रेडिट को बनाए रखना चाहिए। इस सतत शिक्षा में राज्य बार सदस्यता बनाए रखने के लिए आवश्यक कक्षाएं शामिल होनी चाहिए। कक्षाओं के पूरा होने को न्यूयॉर्क के स्टेट बार को सूचित किया जाना चाहिए।

न्यूयॉर्क शहर के बार की एसोसिएशन न्यायिक चयन के तरीकों पर अधिक जानकारी प्रदान करती है; प्रासंगिक सरकारी, राजनीतिक और अन्य निकाय जो चयन प्रक्रियाओं में भाग लेते हैं; और वैधानिक और अन्य मानदंड उनकी पुस्तिका में प्रत्येक न्यायिक स्थिति के लिए चयन प्रक्रिया पर लागू होते हैं, कैसे एक न्यायाधीश बनें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here