Four tough actions that would help fight the global plastic

0
24
Four tough actions that would help fight the global plastic

प्लास्टिक का पर्यावरणीय प्रभाव आखिरकार वह ध्यान आकर्षित कर रहा है जिसके वह हकदार हैं। यह आंशिक रूप से बीबीसी के ब्लू प्लैनेट II के नीचे है, जो समुद्र के प्लास्टिक की समस्या को उजागर करता है। लेकिन ऐसा इसलिए भी है क्योंकि चीनी सरकार ने हाल ही में प्रदूषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर घरेलू चिंताओं को दूर करने के प्रयास में, पुनरावर्तनीय सामग्रियों के आयात पर गुणवत्ता प्रतिबंध लगाया है।

प्रभाव में बीजिंग के कदम से दुनिया के सबसे अमीर देशों के रिसाइकिल प्लास्टिक, कागज और अन्य सामग्रियों का निर्यात बंद हो गया। यूके, शेष यूरोप, यूएस, ऑस्ट्रेलिया और अन्य लोग लंबे समय से चीन पर निर्भर हैं कि वे खराब गुणवत्ता वाली सामग्रियों को ले जाएं जो उनके पास हैं और उनके पास खुद का उपयोग करने के लिए बुनियादी ढांचा या क्षमता नहीं है। घरेलू स्तर पर इससे निपटने के लिए जब तक अधिक रीसाइक्लिंग प्लांट नहीं बनाए जाते हैं, तब तक यूके को प्लास्टिक कचरे के निर्माण का सामना करना पड़ता है।

एशिया के अन्य देश कुछ निम्न गुणवत्ता वाली सामग्रियों को स्वीकार करना जारी रखेंगे, लेकिन यह सबसे अच्छा है। चीन के बजाय भारत, वियतनाम या कंबोडिया में प्लास्टिक भेजना उस राशि को सीमित कर सकता है जिसे संग्रहीत किया जाना है, लैंडफिल में रखा गया है या ब्रिटेन में जलाया गया है, लेकिन यह प्लास्टिक की समग्र मात्रा को कम करने के लिए कुछ भी नहीं करता है।

हम केवल संबंधित व्यक्तियों के कार्यों पर भरोसा नहीं कर सकते। प्लास्टिक की पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करने, प्लास्टिक पीने के तिनके का उपयोग बंद करने और सुपरमार्केट में पुन: प्रयोज्य बैग ले जाने से क्या जरूरत है।

 

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

रीसायकल गुणवत्ता – न केवल मात्रा

1940 के दशक का पोस्टर: are [हैं] सभी मांगों को आसानी से पूरा करने के लिए ENOTGH BOTTLES … अगर ये बोतलें पूरी तरह से काम करती हैं तो
पुनर्चक्रण लक्ष्य मात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन एकत्रित सामग्री की गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण है। पुनर्चक्रण “गुणवत्ता” से तात्पर्य है कि व्यक्तिगत सामग्री कितनी साफ और अच्छी है। खराब छंटनी वाली सामग्रियों को “दूषित” के रूप में संदर्भित किया जाता है, और यह वह है जिसे चीन अब स्वीकार नहीं करेगा। (यदि आप अपने रीसाइक्लिंग संग्रह को दूषित करने से बचना चाहते हैं, तो इन शीर्ष युक्तियों को देखें)।

यदि ब्रिटेन ने रीसाइक्लिंग के लिए एकत्र की गई सामग्री की गुणवत्ता में सुधार किया, तो भी इसे चीन भेजा जा सकता है। इसके लिए फिर से उपयोग की जाने वाली सामग्री (पुनर्नवीनीकरण) के लिए एक राष्ट्रव्यापी संग्रह प्रणाली की आवश्यकता होगी। यह पुनर्नवीनीकृत घरेलू संग्रह, व्यावसायिक परिसरों से व्यापक संग्रह या “जमा और वापसी” योजनाओं के पुनरुद्धार का रूप ले सकता है जो एक बार कांच की बोतलों को कवर करते हैं और आज इसमें प्लास्टिक की बोतलें, पेय कैन या कॉफी कप भी शामिल हो सकते हैं।

इसके लिए सामान इकट्ठा करना बंद करो
घरों से पुनर्चक्रण संग्रह अक्सर असंगत और भ्रमित होने के लिए आलोचना की जाती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्थानीय अधिकारी खुद को “रीसायकल” नहीं करते हैं। वे कचरे को इकट्ठा करते हैं और, अलग से, कांच की बोतलें या कार्डबोर्ड बक्से जैसी सामग्री जो रीसाइक्लिंग के लिए उपयुक्त हैं।

एकत्र होने के बाद ये अलग-अलग सामग्री द्वितीयक कच्चे माल बन जाते हैं, जो वास्तव में केवल तब पुनर्नवीनीकरण होते हैं, जब वे वास्तव में किसी और चीज में बनते हैं। स्थानीय अधिकारी उन सामग्रियों को एकत्र करते हैं जिन्हें किसी और चीज़ में पुन: वितरित किया जा सकता है।

यदि कुछ वस्तुओं या सामग्रियों को छाँटने के लिए आधारभूत संरचना स्थानीय रूप से मौजूद नहीं है (जैसा कि कुछ कुरकुरा पैकेटों के साथ, पॉलीस्टायर्न बक्से या कॉफी कप निकालते हैं) तो उन वस्तुओं को एकत्र न किया जाना ही समझदारी है। तो इसके लिए चीजों को इकट्ठा करना बंद करें, व्यापक श्रेणी की सामग्रियों से निपटने के लिए सुविधाओं को रखें या सामग्रियों को रीसायकल करने के लिए कठिन पर प्रतिबंध लगाएं।

पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक के लिए बूस्ट की मांग
यूके जैसे देशों को पुनर्नवीनीकरण सामग्री की अपनी मांग विकसित करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि निर्माताओं को प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए समर्थन करना जो इसे जहां संभव हो उपयोग कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, सरकार विभिन्न प्लास्टिक उत्पादों के लिए अनिवार्य पुनर्नवीनीकरण सामग्री लगा सकती है। उदाहरण के लिए, कोका कोला ने हाल ही में घोषणा की कि 2020 तक इसकी बोतलों में 50% पुनर्नवीनीकरण सामग्री होगी। यह सही दिशा में एक कदम है, लेकिन केवल 50% ही क्यों? यदि इस लक्ष्य को बढ़ा दिया गया तो उत्पादन का व्यापक स्तर बढ़ेगा, जिसका व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

Four tough actions that would help fight the global plastic
ग्रीनपीस के अनुसार, कोका कोला एक वर्ष में 100 बिलियन से अधिक एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक की बोतलें बनाती है। एएस फोटो स्टूडियो / शटरस्टॉक
उत्पादकों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए
यूके के बाजार में उनके द्वारा रखे जाने वाले प्लास्टिक उत्पादों के लिए उत्पादक जिम्मेदारी बढ़ाएं। मौजूदा व्यवस्था में सुधार किया जा सकता है ताकि वे पुनर्नवीनीकरण सामग्री के अधिकतम उपयोग को प्रोत्साहित करते हुए डिजाइन चरण में निर्मित होने वाले पुनरावर्तन को प्रोत्साहित करें। विनियम गैर-पुनर्नवीनीकरण उत्पादों या विशेष रूप से कठिन सामग्रियों का उपयोग करने वालों पर कर या प्रतिबंध लगा सकते हैं, और वे कुछ एकल उपयोग प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं (फ्रांस पहले ही ऐसा कर चुका है)। 25p चार्ज को हाल ही में यूके में कॉफी कप को रीसायकल करने के लिए नॉन-रिसाइक्लेबल या हार्ड के उपयोग को नियंत्रित करने का सुझाव दिया गया है, जो 5 पी वाहक बैग चार्ज की सफलता को दर्शा सकता है जिसमें दुकानदारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एकल उपयोग वाले प्लास्टिक बैग की संख्या को कम किया गया था।

प्रिंगल्स कंटेनर और लुकोज़ेड की बोतलों को हाल ही में समस्याओं के रूप में उजागर किया गया है। उन्हें बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कई सामग्रियों के संयोजन का मतलब है कि उन्हें विशेषज्ञ के बिना पुनरावृत्ति करना मुश्किल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here