A Detailed Guide for Indian and Foreign Nationals Applying for a PAN Card

0
11
A Detailed Guide for Indian and Foreign Nationals Applying for a PAN Card

पैन प्राप्त करना वैकल्पिक और स्वैच्छिक है, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस की तरह। लेकिन जब यह स्वैच्छिक है, तो पूरे भारत में लगभग सभी उच्च-मूल्य के वित्तीय लेनदेन में इसका उपयोग अनिवार्य है। यदि आप अनिर्दिष्ट हैं कि क्या एक को प्राप्त करना है या नहीं, तो मोटर ड्राइविंग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने या पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की कल्पना करें ताकि आप विदेश यात्रा कर सकें। बिना पैन के इस तरह के लेनदेन को अंजाम देना आपके लिए असंभव है।

भारत में, पैन कार्ड के लिए आवेदन करना आवश्यक है क्योंकि लगभग सभी वित्तीय लेन-देन-जिसमें बैंक खाता खोलना, म्यूचुअल फंड खरीदना, परिसंपत्तियों की बिक्री करना या खरीदना-पहचाना जाना, कर योग्य वेतन या पेशेवर शुल्क प्राप्त करना और अन्य उच्च-मूल्य के लेनदेन शामिल हैं- PAN की आवश्यकता । यह संख्या आपके सभी मौद्रिक लेनदेन का ट्रैक रखती है और आपको कर चोरी के आरोप से रोकने में मदद करती है। भले ही आप भारत में अपना पता कितनी बार बदलते हों, लेकिन आपका पैन अपरिवर्तित रहता है।

समय के माध्यम से, पैन कई अन्य वित्तीय लेन-देन के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज बन गया है, जिसमें से एक नया लैंडलाइन टेलीफोन या मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए आवेदन करना और सबसे बड़ी संपत्ति खरीदने और बेचने जैसी विदेशी मुद्रा खरीदना है। इसके सामान्य उपयोगों में प्रत्यक्ष करों का भुगतान, आयकर रिटर्न दाखिल करना, उच्च दरों पर कर की कटौती से बचना और निम्नलिखित लेनदेन में शामिल होना शामिल हैं:

A Detailed Guide for Indian and Foreign Nationals Applying for a PAN Card

मकान, अपार्टमेंट या 5 लाख रुपये और उससे अधिक की जमीन के एक हिस्से की तरह अचल संपत्तियों को बेचना या खरीदना
वाहन बेचना या खरीदना
होटल या रेस्त्रां का भुगतान 25,000 रुपये से अधिक की राशि
अन्य देशों में यात्रा करते समय कम से कम 25,000 रुपये नकद का भुगतान करना
भारतीय रिजर्व बैंक से बांड प्राप्त करते समय 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि का भुगतान करना
किसी कंपनी या संस्थान से बांड या डिबेंचर प्राप्त करते समय 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि का भुगतान करना
किसी कंपनी से शेयर प्राप्त करते समय 50,000 या उससे अधिक की राशि का भुगतान करना
म्यूच्यूअल फण्ड खरीदना
24 घंटे में किसी भी एकल बैंकिंग संस्थान से 50,000 रुपये जमा करना
सराफा और गहने के लिए 5 लाख रुपये से अधिक का भुगतान
PAN की संरचना क्या है?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक पैन एक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है और इसलिए इसमें अक्षर और संख्या दोनों शामिल हैं। इसके पहले पांच अक्षर अक्षर हैं, अगले चार क्रमांक संख्या 0001 से 9999 तक चल रहे हैं, और अंतिम वर्ण एक अक्षर है। इसलिए, यह इस संरचना का अनुसरण करता है: एएएपीएल 1234 सी।

आपके पैन के पहले तीन अक्षर AAA से ZZZ के अक्षरों का एक क्रम हैं। हालाँकि, चौथा अक्षर कुछ और के लिए है। यह चरित्र बताता है कि आप किस प्रकार के कार्ड धारक हैं। यह A से K तक के अक्षरों का उपयोग करता है, जो व्यक्तिगत रूप से निम्नलिखित के लिए है:

आपके पैन का पाँचवाँ चरित्र आपके उपनाम का पहला चरित्र है, अगर पैन कार्ड “व्यक्तिगत” है, जहाँ चौथा चरित्र “P” है या मामले में संस्था, ट्रस्ट, समाज या संगठन के नाम का पहला चरित्र है कंपनी / एचयूएफ / फर्म / एओपी / बीओआई / स्थानीय प्राधिकरण / कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति या सरकार, जहां चौथा चरित्र “सी,” “एच”, “एफ”, “ए,” “टी,” “बी” है, ” L, “J,” और “G.” अंतिम वर्ण एक अल्फाबेट चेक अंक है।

पैन कार्ड जारी करने की तारीख पैन कार्ड पर कार्ड धारक की तस्वीर के दाईं ओर इंगित की गई है। हालाँकि, यह केवल NSDL द्वारा जारी पैन कार्ड के लिए है। यूटीआई-टीएसएल द्वारा जारी किए गए लोग कार्ड जारी करने की तारीख का संकेत नहीं देते हैं। भारत की केंद्र सरकार ने एक ऑनलाइन सेवा, “अपने पैन को जानो” को शुरू करने के लिए भी कदम उठाए हैं, क्या आपको अपने नए या मौजूदा पैन नंबर को सत्यापित या मान्य करना चाहिए।

पैन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
चाहे आप नौकरीपेशा हों या बेरोजगार, सादा गृहिणी हों या कोई गैर-वित्तीय स्थिति में हों, आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए स्वतंत्र हैं। व्यावहारिक रूप से प्रत्येक भारतीय नागरिक इसके लिए आवेदन करने के खिलाफ कोई प्रतिबंध नहीं रखता है और एक होने का कोई नुकसान नहीं है। वास्तव में, पैन कार्ड प्राप्त करने से आपको भविष्य में उत्पन्न होने वाली लेन-देन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी। इसे इस तरह से लें: जब आप ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वाहन चलाना आवश्यक है। हालाँकि, जिस स्थिति में आपको ड्राइव करना है, उसके लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

अब, कौन से विशिष्ट लोग हैं जो इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं? यदि आप इन दोनों में से किसी एक के हैं, तो आपके पास अपना पैन कार्ड हो सकता है:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here