7 Best Health Informatics Courses

0
19
7 Best Health Informatics Courses

यदि आप जीनोमिक प्रौद्योगिकियों में अपना कैरियर शुरू करना चाहते हैं, तो कार्यक्रमों की यह श्रृंखला शीर्ष दावेदारों में से एक है, जिस पर विचार किया जाना है। इस मध्यवर्ती स्तर की कक्षाओं में, आप अगली पीढ़ी के अनुक्रमण प्रयोगों से डेटा को समझने, विश्लेषण और व्याख्या करने के लिए आवश्यक अवधारणाओं और उपकरणों का पता लगाएंगे। सबक आपको दिखाते हैं कि कमांड लाइन, आर, गैलेक्सी, बायोकॉन्टर और पायथन सहित सबसे सामान्य टूल के साथ कैसे काम करें। एक केपस्टोन परियोजना के साथ सबक समाप्त करें जो आपको व्याख्यान में शामिल विषयों को लागू करने का अवसर देगा।

7 Best Health Informatics Courses

प्रमुख यूएसपी-

– इस विषय की सभी मूलभूत अवधारणाएँ पूरे 8 खंडों में एक-एक करके अच्छी गति से आच्छादित हैं।

– डीएनए सिक्वेंसिंग डेटा के विश्लेषण के लिए आवश्यक एल्गोरिदम और डेटा संरचनाओं सहित कम्प्यूटेशनल विधियों का अन्वेषण करें।

– कैपस्टोन परियोजना में विश्लेषण करने और अपने निष्कर्षों की रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक वास्तविक डेटासेट का उपयोग करें।

– नियमित क्विज़ और असाइनमेंट आपको कवर की गई अवधारणाओं पर अपनी प्रगति की जांच करने और तदनुसार सुधार करने का अवसर देते हैं।

– जीव विज्ञान और कंप्यूटर की अवधारणाएं अच्छी तरह से एकीकृत हैं और इन्हें आसानी से समझा जा सकता है।

– सभी वर्गीकृत असाइनमेंट और मूल्यांकन के पूरा होने पर, आप अपना पूरा होने का प्रमाण पत्र अर्जित करेंगे।

 

2. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय (कोर्टसेरा) द्वारा स्वास्थ्य सूचना विज्ञान प्रमाणन
यह विशेषज्ञता मुख्य रूप से स्वास्थ्य पेशेवरों, स्वास्थ्य आईटी कर्मचारियों और अन्य जो इस तरह के प्रासंगिक आईटी / सूचना विज्ञान प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं। इस क्षेत्र में चुनौतियों के सामाजिक और तकनीकी संदर्भ के बारे में जानें, सफल हस्तक्षेप को लागू करने के तरीके और निर्णय समर्थन के लिए एक समाधान डिजाइन करें। इसके अतिरिक्त, आप डेटा को पुनः प्राप्त करने में सक्षम होंगे, इसका विश्लेषण करेंगे और ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसका उपयोग इस क्षेत्र के कुछ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए किया जा सकता है।

 

मुख्य यूएसपी –

– समस्या की परिभाषा को स्पष्ट करना और उसका समाधान खोजने के लिए योजना तैयार करना।

– चूंकि यह एक शुरुआती स्तर का कोर्स है इसलिए इसमें दाखिला लेने के लिए ज्यादा ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

– प्रत्येक विषय उचित प्रदर्शन उदाहरणों के साथ विस्तृत तरीके से कवर किया गया है।

– स्वास्थ्य सूचना विज्ञान के हस्तक्षेप के लिए एक परिवर्तन वातावरण और परिनियोजन योजना बनाएं।

– लचीली समय-सीमा आपको अपनी गति से सीखने की स्वतंत्रता देती है।

– पूरा बैज अर्जित करने के लिए असाइनमेंट और आकलन पूरा करें।
3. यूसी सैन डिएगो (कोर्टेरा) द्वारा जैव सूचना विज्ञान प्रमाणन
इस विशेषज्ञता को लेने से आप आधुनिक जीव विज्ञान के प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे जो कम्प्यूटेशनल दृष्टिकोण का उपयोग करके हल किए जाते हैं। इसके साथ ही, आप इन कम्प्यूटेशनल विधियों पर निर्मित मौजूदा सॉफ़्टवेयर संसाधनों का एक टूलकिट प्राप्त करेंगे, जो हर दिन कई जीवविज्ञानी द्वारा उपयोग किया जाता है। हालाँकि इस प्रमाणीकरण को लेने के लिए प्रोग्रामिंग एक आवश्यक कौशल नहीं है, फिर भी एक वैकल्पिक ऑनर्स ट्रैक मौजूद है जो आपको विभिन्न एल्गोरिदम को लागू करने और आपके पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है।

 

प्रमुख यूएसपी-

– 7 पाठ्यक्रमों की यह श्रृंखला आपको स्क्रैच से अवधारणाओं की एक ठोस नींव बनाने में मदद करती है।

– इसे बिना किसी कोडिंग ज्ञान के भी कोई भी ले सकता है। इस क्षेत्र के लिए आवश्यक प्रोग्रामिंग के साथ आरंभ करने के लिए कार्यक्रम में वैकल्पिक कक्षाएं हैं।

-शिक्षक उचित उदाहरणों के साथ विषयों को अच्छी और अच्छी गति से समझाता है।

– इंटरेक्टिव पाठ आपको विषयों को स्पष्ट रूप से देखने में मदद करते हैं और असाइनमेंट आपको ज्ञान पर अपनी पकड़ को मापने का मौका देते हैं।

– अंतिम कैपस्टोन परियोजना आपको वास्तविक जैविक डेटा के लिए कई मानक जैव सूचना विज्ञान सॉफ्टवेयर दृष्टिकोणों को लागू करने के लिए बेसस्पेस क्लाउड प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देगा।

 

4. स्वास्थ्य सूचना विज्ञान का परिचय (यूसी बर्कले एक्सटेंशन)
स्वास्थ्य देखभाल के इस डिजिटल युग में, यह पेशेवर कार्यक्रम विशेष रूप से आपको स्वास्थ्य सूचना विज्ञान में अपने कौशल को बढ़ाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक नया कैरियर शुरू करने या आपकी वर्तमान स्थिति को आगे बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है। कक्षाओं के दौरान, आप नैदानिक ​​डेटा मानकों और सुरक्षा मुद्दों, वर्कफ़्लोज़, तकनीकी अनुप्रयोगों और अधिक जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। लचीले सीखने के विकल्पों के साथ, यह देखना आसान है कि यह भीड़ पसंदीदा क्यों है।

 

प्रमुख यूएसपी-

– प्रमाणन परिचयात्मक व्याख्यान में शामिल होने के लिए सामग्री का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करता है।

– प्रशिक्षक से विस्तृत विवरण के साथ विभिन्न एल्गोरिदम को समझें।

– वर्तमान डेटासेट्स का उपयोग करके असाइनमेंट पर काम करें और वास्तविक दुनिया की चुनौतियों को हल करें।

– प्रशिक्षण को निर्दिष्ट क्रेडिट के साथ और क्विज़ के साथ वर्गों में विभाजित किया गया है।

– यात्रा के दौरान प्रशिक्षक से लगातार समर्थन प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here