13 SCIENCE-BACKED HEALTH BENEFITS OF PEANUTS FOR THE BODY AND MIND

0
78
13 SCIENCE-BACKED HEALTH BENEFITS OF PEANUTS FOR THE BODY AND MIND

मूंगफली आप अपने असंतृप्त वसा, प्रोटीन और फाइबर के लिए पूरा धन्यवाद रख सकते हैं। आपको खाने की संभावना कम होगी, जिससे वजन कम करना आसान होगा। असंतृप्त वसा भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप में सुधार करती है, इसलिए आपको हृदय रोग का खतरा कम होता है। यदि आप त्वचा की समस्याओं या गठिया से निपट रहे हैं, तो मूंगफली के विरोधी भड़काऊ गुण मदद करेंगे। ये आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाकर त्वचा के कैंसर को भी रोकते हैं।

यदि आप मूंगफली के बारे में पागल हैं, तो आप भाग्य में हैं। ये स्वादिष्ट फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, इसलिए ये आपके शरीर पर अनुकूल प्रभाव डालती हैं और ऊर्जा पर उच्च प्रभाव डालती हैं। इनमें से कुछ स्वास्थ्य लाभ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

मूंगफली बहुमुखी हैं। उन्हें कच्चा, भुना या उबला हुआ खाया जा सकता है और स्मूदी से लेकर ट्रेल मिक्स तक किसी भी चीज़ में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें मूंगफली के मक्खन जैसे विभिन्न रूपों में भी पाया जा सकता है। यह लोकप्रिय घटक सैंडविच, बेक्ड सामान और यहां तक ​​कि सॉस में उपयोग किया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें, मूंगफली स्वादिष्ट है! और यहां मूंगफली के 13 भयानक स्वास्थ्य लाभ हैं।

1. एड्स वजन कम करता है
संतुलित आहार में, मूंगफली वजन घटाने में सहायता करती है। वे असंतृप्त वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं – ये सभी तृप्ति को बढ़ाते हैं। इसका मतलब है कि आप बाद में बिना द्वि घातुमान खाने के पूरे समय तक रहेंगे। परिणाम कम हो जाता है ऊर्जा का सेवन और, इसलिए, कम वजन। भुनी हुई या कच्ची चीजों की तुलना में उबली हुई मूंगफली वजन घटाने के लिए अधिक मददगार हो सकती है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है।

2. कम चॉल्सटरोल
उच्च कोलेस्ट्रॉल है? मूंगफली खाएं और मूंगफली का तेल इस्तेमाल करें! असंतृप्त वसा के उनके समृद्ध स्तर आपके कुल और एलडीएल (“खराब”) कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। नतीजतन, आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और हृदय संबंधी अन्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। मूंगफली का कोई भी रूप यहाँ आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इनमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

3. डायबिटीज के खतरे को कम करता है
मधुमेह और हृदय रोग हाथ से जाते हैं। आखिरकार, मधुमेह रोगियों में अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है, जो उन्हें हृदय रोग और अन्य जटिलताओं के एक महान जोखिम में रखता है। क्योंकि मूंगफली दिल के लिए फायदेमंद होती है, इनका उपयोग मधुमेह की गंभीरता को कम करने के लिए किया जा सकता है।

मूंगफली में मैंगनीज भी होता है, एक ट्रेस खनिज जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से सुरक्षा प्रदान करता है। मूंगफली को किसी भी रूप में खाया जा सकता है, कच्चा या पकाया जा सकता है, और फिर भी मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।

4. कम दबाव दबाव
यदि आप उच्च रक्तचाप से जूझ रहे हैं, तो मूंगफली के अनुकूल दुष्प्रभाव होंगे क्योंकि उनमें मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके रक्तचाप को कम करेगा। और उच्च रक्तचाप के बिना, आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा।

नमकीन मूंगफली आपके सोडियम सेवन में जोड़ देगा और आपके रक्तचाप को खराब कर देगा। इसलिए यद्यपि आप उबली हुई या भुनी हुई मूंगफली ले सकते हैं, उन्हें नमक न करें।

5. हेल्थलाइन स्किन में परिणाम
असंतृप्त फैटी एसिड में अद्भुत विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। तो अगर आपकी त्वचा पर जोर पड़ता है, तो यह मूंगफली को पसंद करेगा! ये वसा त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं, झुर्रियों और सूरज के धब्बों के जोखिम को कम करते हैं। वे कोलेजन बनाने वाली कोशिकाओं की रक्षा भी करते हैं जिन्हें फाइब्रोब्लास्ट कहा जाता है। अधिक कोलेजन के साथ, ठीक लाइनें कम ध्यान देने योग्य होंगी।

त्वचा के लिए मूंगफली के अन्य लाभ घाव भरने के लिए उनकी शक्ति से आते हैं। इसमें मामूली कटौती से लेकर मुँहासे तक सब कुछ शामिल है। और कम सूजन त्वचा को तेजी से ठीक होने के लिए प्रोत्साहित करती है। मूंगफली भी विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जो त्वचा के लिए विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट लाभ को बढ़ाता है। किसी भी रूप में मूंगफली आपको ये सभी लाभ प्रदान करेगी।

6. किसान सकते हैं
मूंगफली विभिन्न प्रकार के कैंसर के उपचार में एक अच्छा मानार्थ भोजन है।

मूंगफली में फाइटोस्टेरॉल नामक यौगिक होते हैं जो विशेष रूप से स्तन, बृहदान्त्र और प्रोस्ट्रेट कैंसर के खिलाफ एंटीकैंसर गुणों को प्रदर्शित करते हैं।
मूंगफली या मूंगफली उत्पाद खाने से कोलोरेक्टल कैंसर वाली महिलाओं में कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि भी कम हो सकती है।
वे त्वचा के कैंसर का इलाज भी कर सकते हैं। दोनों असंतृप्त वसा और विटामिन ई यूवी किरण जोखिम के कारण क्षति और सूजन को रोकते हैं। आपकी त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली भी फूलती है, जिसके परिणामस्वरूप मजबूत सुरक्षा होती है।
7. ट्रेथिस आर्थराइटिस
गठिया एक पुरानी भड़काऊ स्थिति है जो 50 मिलियन से अधिक अमेरिकी वयस्कों को प्रभावित करती है। लेकिन मूंगफली के विरोधी भड़काऊ लाभों के लिए धन्यवाद, जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है। मूंगफली में नियासिन भी संयुक्त गतिशीलता को बढ़ाते हुए गठिया के लक्षणों में सुधार करता है। मूंगफली nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) के लिए एक अच्छा प्राकृतिक विकल्प है। उन्हें पकाएं, उन्हें भूनें, या उन्हें कच्चा खाएं, जैसे आप चाहते हैं।

8. ALZHEIMER’S REPRESSES
मूंगफली, पकाया या अन्यथा, आप अल्जाइमर जैसी अपक्षयी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं और आपके शरीर और दिमाग को लंबे समय तक आपके नियंत्रण में बना सकते हैं। इनमें रेसवेराट्रॉल नामक यौगिक होता है जो सेल डेथ को कम करने, डीएनए की सुरक्षा करने और अल्जाइमर के रोगियों में न्यूरोलॉजिकल क्षति को रोकने में सिद्ध हुआ है। मूंगफली को उबालना या भूनना बेहतर होता है क्योंकि इस यौगिक के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

9. दिल को साबित करता है
अन्य नट्स की तरह, मूंगफली, मूंगफली का मक्खन, या मूंगफली का तेल भी कम कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here